आईवीएफ या इन-विट्रो फर्टिलाइज़ेशन का उपयोग 1978 में किया गया था और इसे उम्र भर विकसित किया जाता रहा है। यह आज एक बच्चे को कृत्रिम रूप से कन्सीव करने का सबसे सफल और आरामदायक तरीका बन चुका है। गर्भ धारण करने की विधि के बाद आईवीएफ की मांग जोड़ों के बीच सबसे अधिक है।  दुनिया भर में लगभग 8 मिलियन टेस्ट-ट्यूब बेबी हैं।

भारत में IVF उपचार

IVF का प्रचलन भारत में तब से है जब से इसे विकसित किया गया था। भारत में आईवीएफ के माध्यम से जन्म लेने वाला पहला बच्चा 1986 में था, और तब से भारतीय चिकित्सा विज्ञान के लिए कोई रोक नहीं थी। तब से ही आईवीएफ की प्रक्रिया में हमारे चिकित्सा पेशेवरों/ मेडिकल प्रोफेशनल्स द्वारा विकसित और सुधार किये गये हैं। 

आईवीएफ को काम करने में कितना समय लगता है?

आईवीएफ आमतौर पर कार्यक्रम/इस कोर्स के लिए आवेदन के बाद से 17 से 20 दिनों की प्रक्रिया है। महिलाओं में उनके शुरुआती 30 की उम्र में सफलता की दर बहुत से मामलों में अधिक है। इसलिए यह सलाह दी गई है कि आईवीएफ को 30 से 35 साल की उम्र के बीच ही चुना जाना चाहिए।

आपको अपने आईवीएफ क्लिनिक का चयन कैसे करना चाहिए?

यह एक सरल है और सबसे अच्छा विकल्प है। उस क्लिनिक को चुनें, जिसकी आपके घर से निकटता है और जो आपकी भावनात्मक और गर्भावधि आवश्यकताओं के अनुकूल है। यह सलाह दी जाती है कि अपने चुने हुए क्लीनिक को बार-बार न बदलें। 

इलाज कितना महंगा है?

आईवीएफ उपचार/ ट्रीटमेंट का खर्च 60,000 से 2 लाख रुपये तक होता है। खैर, यह महंगा है। हालांकि, यह भी कई कारकों पर निर्भर करता है जैसे:

1. आयु: एक युवा महिला को कम उम्र की महिला की तुलना में कम प्रक्रियाओं और उपचार से गुजरना होगा

2.  अंडे और शुक्राणुओं के खर्चे

3. फ्रीजिंग भ्रूण/ एम्ब्रियो के खर्चे

महंगी क्यों है?

तकनीक में शामिल जटिलता के कारण आईवीएफ का समग्र उपचार महंगा है। निम्नलिखित खर्चों की सूची है:

  • एक सफल आईवीएफ उपचार के लिए, डॉक्टरों को कई हार्मोनल इंजेक्शन देने के साथ-साथ महिला की देखरेख करने की भी आवश्यकता होती है, जिस इंजेक्शन की कीमत लगभग 4000 रुपये प्रति इंजेक्शन होती है।  प्रक्रिया के दौरान महिला को लगभग 10 से 15 इंजेक्शन दिए जाते हैं।
  • आईवीएफ लैब स्थापित करने के लिए, सफलता की दर सुनिश्चित करने के लिए विदेशों से विभिन्न प्रकार के उपकरण आयात/ मंगाए जाते हैं। तो, प्रयोगशाला का सेटअप और रखरखाव अपने आप में ही एक महंगी प्रक्रिया है।
  • अंडे, शुक्राणु, और भ्रूण को संग्रहित करने के लिए उपकरण, जो उपचार के लिए आवश्यक है, अतिरिक्त लागत की ओर जाता है। 

सबसे सस्ती आईवीएफ उपचार के लिए एमपीआईवीएफ (MPIVF) पर जाएं

एमपी फर्टिलिटी क्लिनिक की स्थापना वर्ष 2015 में इंदौर में आईवीएफ के क्षेत्र में दो सबसे सफल डॉक्टरों, डॉ प्रतिभा दोषी और डॉ मल्लिका दोषी ने की थी। क्लिनिक का एकमात्र उद्देश्य भारत में जोड़ों को सबसे सस्ता और सफल आईवीएफ उपचार प्रदान करना है। इसके अलावा, क्लिनिक पूरे मध्य भारत में सबसे भरोसेमंद होने के साथ किफायती भी है। इस पेशेवर टीम के द्वारा, इसकी स्थापना के साथ ही यह सुनिश्चित हो गया है कि जोड़े/ कपल्स का आईवीएफ के चिकित्सा उपचार के दौरान इलाज के साथ उनका आर्थिक शोषण या भावनात्मक रूप से उन्हें कमजोर नहीं किया जा सकेगा।

कोर टीम को इस क्षेत्र में 40 से अधिक वर्षों का अनुभव है और इन्होने भारत में सर्वश्रेष्ठ आईवीएफ उपचार सफलतापूर्वक दिया है। सभी उपचार प्रक्रियाएं, उपचारित दंपति के कार्य अनुसूची के अनुसार बनाई जाती हैं। बच्चे की डिलीवरी होने तक मां का ख्याल रखा जाता है।

Comments are closed.